Hindi Dictation 100 WPM #63&64 1000 words with vakyansh and word pdf

Hindi Dictation 100 WPM

Hindi Stenography dictation @ 100 wpm 10 minutes 1000 words with pdf matter & vakyansh outlines download file. 10 minute parliamentary hindi dictation for SSC Stenographer exam, ITI, high court, crpf, dssb steno and reporter exam. Hindi Shrutlekh for Shorthand practice

Hindi Dictation 100 WPM
Hindi Dictation 100 WPM for SSC Stenographer

अध्यक्ष महोदय, मैं कल कह रहा थी कि वित्तमंत्री जी ने जिस संदर्भ में यह बजट प्रस्तुत किया है और जिन परिस्थितियों की पृष्ठभूमि में वित्तमंत्री का भार संभाला है, उस दृष्टिकोण से यदि इस बजट को देखें तो हम इस परिणाम पर पहुंचेंगे कि वित्तंमंत्री जी ने निश्चित तौर पर ऐसा काम किया है जिसके लिए वे धन्यवाद के पात्र हैं।

अध्यक्ष महोदय, मैं कल कह रहा थी कि वित्तमंत्री जी ने जिस संदर्भ में यह बजट प्रस्तुत किया है और जिन परिस्थितियों की पृष्ठभूमि में वित्तमंत्री का भार संभाला है, उस दृष्टिकोण से यदि इस बजट को देखें तो हम इस परिणाम पर पहुंचेंगे कि वित्तंमंत्री जी ने निश्चित तौर पर ऐसा काम किया है जिसके लिए वे धन्यवाद के पात्र हैं। उन्होंने अर्थव्यवस्था सुधारने के भार को लेकर उसमें सफलता प्राप्त करके देश की बिगड़ती हुई आर्थिक दशा को सुधारा। पिछले वर्ष देश का उत्पादन बढ़ा है, उद्योगों में सुधार हुआ है, कीमतों में सुधार आया है। हमारा आयात कम हुआ है और निर्यात बढ़ा है।

इस तरह से देश में एक नयी आशा और विश्वास पैदा हुआ है। इस वर्ष के बजट द्वारा भी उन्होंने पिछले वर्ष के कार्यक्रम को जारी रखने का पूरा प्रयास किया है। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि इसमें भी उनको सफलता मिलेगी। उन्होंने देश के आयात-निर्यात के बारे में जो कदम उठाये हैं, उनसे निश्चय ही हमारे विदेशी व्यापार का संतुलन सुधरेगा। यह निश्चय के साथ कहा जा सकता है।

Download full matter and MP3 File

कठिन शब्द
  • नियंत्रण
  • प्राकृतिक विपदाएं
  • कठिनाइयां 

वाक्यांश
  • पाई जाती हैं
  • आप जानते ही है